Meaning of Cross with Full Definition And Examples - क्रॉस का मीनिंग पढ़े

हे freinds नमस्कार आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे की cross के हिंदी अर्थ की जो कि बहुत ही itresting है इस शब्द को आप हमेशा ही सुनते रहते है हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में इसे यूज़ किया जाता है और आप इस शब्द को बोलते ही रहते है और यूज भी करते है आज हम भी यह जानेंगे कि यह हमारे जीवन मे क्या प्रभाव है यह शब्द हमारे जीवन मे महत्व कितना रखता है इस पर भी प्रकाश डालेंगे तो आइए दोस्तो शुरू करते है cross का अर्थ जानना.

Hindi Means of Cross with Examples :


Cross Means in Hindi : 

  • पार करना
  • दोगला
  • संकर

दोस्तो आपने यह शब्द तो कई बार सुन ही रखा है और कईयो बार यूज़ भी किया होगा पर आज हम जानेंगे कि cross शब्द के और कितने सही और सटीक अर्थ है.

Freinds हम cross को तीन तरह से defiend कर सकते है --- पार करना, दोगला , संकर  यह क्रॉस के सबसे सही सटीक तथा प्रभावशाली अर्थ है आपको और भी इसके बहुत सारे अर्थ पता होंगे पर यह सबसे सही अर्थ हैं और इन अर्थो का ही प्रयोग सबसे ज्यादा होता है दोस्तों इन शब्दों को हम आज विस्तार से जानेंगे तथा साथ ही यह भी जानेंगे कि यह हमारे लाइफ में किस तरह प्रयोग होता है तथा इसका क्या प्रभाव पड़ता है इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा अर्थात आखिर तक पढ़ना पड़ेगा और बारीकी से समझना पड़ेगा जिससे आपका यह आर्टिकल पढ़ना सार्थक हो और मेरा लिखना भी।


What is the Means of Cross in Hindi Details :


Cross के सभी अर्थो को विस्तार से जानना :

दोस्तो हम यहां cross के सभी अर्थो को विस्तार से जानेंगे और समझेंगे यहां हम सिर्फ इसको संक्षेप में न समझकर बल्कि इसकी गहराई में जाकर इसका सम्पूर्ण मतलब समझेंगे.

- पार करना, Freinds cross का यह अर्थ बहुत ही सरल है इस शब्द का उपयोग हम बहुत जगह करते है और सुनते भी है दोस्तो इस शब्द का उपयोग अधिकतर किसी चीज़ की सीमा से आगे जाने में करते है जैसे आपने कोई काम करते समय उसकी लिमिट पार कर दिए तो वहाँ भी इस शब्द का प्रयोग होता है और हम भी इस शब्द को ऐसे ही जगह में प्रयोग करते है मगर दोस्तो ध्यान रहे कि इस शब्द को आपको बहूत ध्यान से प्रयोग करना चाहिए क्योंकिं यह शब्द कभी कभी कही पर विवाद भी बन जाता है इसीलिये यह शब्द कभी कभी आपको परेशानी में डाल सकता है. 

इस शब्द को हम और सही तरीके से समझते है जैसे हम किसी ज़ू में घूमने गए वहां हर जगह लिखा रहता है कि कृपया इस लाइन को cross न करे दोस्तो यहां इस cross का मतलब पार करना ही है यह शब्द हर जगह यूज़ होता है और हमारे जीवन मे आये दिन यूज़ होता रहता है इसलिये आप इस शब्द को तथा इसके अर्थ को अच्छे से समझ कर आगे जब भी इसका यूज करें तो ये सारी बाते ध्यान में रखकर ही इसका प्रयोग करे। इसका प्रभाव हम आगे पढ़ेंगे।

- दोगला, दोस्तो इस अर्थ को आप पहली बार जानेंगे क्योकी आप मे से बहुत लोगो को इस शब्द का यह अर्थ नही पता रहा होगा क्योंकि यह इसका नया अर्थ है जो कि बहुत लोगो को पता नही रहता है जी हा दोस्तो यह cross का दूसरा सबसे प्रभावशाली शब्द है यह शब्द सुनने में बहुत बुरा लगता है जब हमें यह शब्द सुनने को मिलता है तो हमे भी बहुत बुरा लगता है. 

और हम बहुत गुस्से में आ जाते है यह शब्द तब प्रयोग किया जाता है जब कही किसी धोके की बात होती है और जो आदमी यह करता है उसे दोगले की उपाधि दी जाती है यह शब्द आपने भी कई जगह प्रयोग किया होगा मगर आपको यह नही पता रहा होगा की इसका अंग्रेजी मीनिंग cross होता है. 

पर कोई नही दोस्तो आज हमने यह जान लिया है अब आपको जब भी दोगले शब्द का प्रयोग करना का मौका मिले वहां आप इस क्रॉस शब्द का प्रयोग अच्छे से कर सकते  और अपनी अच्छी इमेज बनाने में सफल होंगे और एक अच्छे इंसान के रूप में भी निकल कर आएंगे अब इसके प्रभाव को हम आगे पढ़ेंगे और समझेंगे इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़ना पड़ेगा और समझना पड़ेगा.

- संकर, दोस्तो यह क्रॉस का तीसरा सबसे प्रभावशाली तथा अच्छा अर्थ है यह शब्द वहां प्रयोग होता है जहा नर तथा मादा द्वारा कोई संतान पैदा होती है और  वहाँ नर तथा मादा दोनों ही उच्च गुंनवत्ता वाले होते है तो ऐसे पैदा होने वाली संतान को संकर कहा जाता है और यह शब्द वहां बिल्कुल ही सटीक बैठता है और हम इसका वही यूज़ कर सकते है. 

आमतौर पर यह शब्द जानवरो के लिए सबसे सटीक रहता है इसलिए जब किसी जानवर किसी शिशु को जन्म देता है तो वहां इस शब्द को अच्छे से यूज किया जा सकता है यह शब्द की एक खास बात यह भी है कि यह शब्द को बोलने में आप एक अलग इमेज दर्शाएंगे और आप की अच्छी पहचान बनाने में बहुत लाभदायी होगा यह शब्द इसके प्रभाव हम आगे पढ़ेंगे.

Cross शब्द के प्रभावो को जानना :

दोस्तो यह शब्द हमारे जीवन से सीधा जुड़ा है और यह शब्द एक अलग महत्व रखता है हमारे जीवन मे हम इस शब्द का रोज इस्तेमाल करते है और इस शब्द का रोज प्रयोग भी करते हैं आप को हर जगह बोला जाता है कि अपनी लिमिट मत cross करना यहाँ आपको आपके दायरे समझाये जाते है जिस कारण आपको यहाँ यह शब्द सुनना पड़ता है और कई जगह इस शब्द का यूज भी करना पड़ता है इसलिए अब आप जब भी अगली बार इस शब्द को प्रयोग करें तो ये जो आज हमारे बीच बाते हुई है उनको ध्यान में रखकर ही आप इस शब्द का प्रयोग करे.

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आप को cross शब्द अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा और आप ने इसे प्रयोग करने का तरीका भी सीख लिया होगा इसी उम्मीद के साथ आज की यह बातचीत हम यही खत्म करते है।

Post a Comment

0 Comments