फ्रेंड्स इस पोस्ट के अंतर्गत हम सभी बात करेंगे वर्ड Elegant के उन सभी आयामों और पहलुओं के बारे में जिसके द्वारा हम आपके साथ भिन्न उदाहरण उपयोग और प्रभाव के साथ अनेको तरह के कांसेप्ट को विस्तृत रूप में एक्सप्लेन करेंगे जिससे आपको उन प्रत्येक पहलू की अच्छी पहचान हो जायेगी जो कि और कही से भी यह इनफार्मेशन प्राप्त नहीं की जा सकती है. 

यहाँ हम छोटे एवं विस्तार मतलवो को एक - एक करके अच्छे से बतलायेंगे जो आपके confusion में डालने बाले सभी पहलुओं को पूर्ण रूप से सही कर देंगे हालांकि हम यहाँ एलिमेंट के तीन मुख्य मीनिंग मनोहर, शिष्ट, सुडौल को अच्छे से समझाने की कोशिश करेंगे तो अब जरा भी देरी ना करके जल्दी से आगे पढ़ना शुरू करते है.

Elegant in Hindi with All Words :

  • मनोहर 
  • शिष्ट 
  • सुडौल 

मेरे डिअर फ्रेंड्स आपके द्वारा ऊपर बताये एलिगेंट के तीनो वर्ड्स मनोहर, शिष्ट, सुडौल को अभी तक तो शार्ट में ही जान लिया गया होगा। इसे पढ़ने के बाद आप सभी से मेरा एक सवाल ये है कि क्या आपको इन संक्षेप अर्थो के पीछे की पूर्ण जानकारी अच्छी तरह जानने को मिली। 

तब शायद आप में से बहुतो का जबाब ना में होगा क्योकि यहाँ मौजूद प्रत्येक इंसान की सोचने की क्षमता के साथ उसकी मानसिकता भिन्न चीजों के लिए भिन्न रूपों में सोचती है. जिसके चलते कुछ को इन संक्षेप मतलवो से ही सब कुछ पता चल गया होगा और वही दूसरी ओर कुछ को थोड़ा या कुछ भी समझ नहीं आया होगा। इन्ही सब समस्याओ को दूर करते हुए प्रत्येक कांसेप्ट को अच्छी तरह सुलझाने हेतु यह इतना बड़ा पोस्ट आपके लिए लिखा गया है. तो फिर जल्दी से आईये आगे बढ़ते है.



What is Explain of Elegant in Hindi with Every Tips :


सभी वर्ड्स पर विस्तार चर्चा को समझे -

- मनोहर, दोस्तों इस शब्द को पढ़ते ही आपको मन में एक बिचार आया होगा जो ये है कि हमारे आस - पास की वे सभी चीजे, लोग और कार्य जो आपके मन को आकर्षित करती है. या कहे मन को हर लेती है. इसके अंतर्गत लिया जा सकता है. यह बहुत ही रोचक मीनिंग होने के साथ ज्यादा यूज़ होने वाला भी है और आप इसे बचपन से ही स्कूलों में पढ़ते भी आ रहे है.

- शिष्ट, इस शब्द को रीड करते ही आपके दिमाग में ऐसे लोगो की फोटो आती होगी जो समाज एवं देश की नजर में कोई साधु प्रवृति होने के साथ लोगो की भलाई एवं उद्दार के लिए कार्य में लगे होंगे। देखा जाए तो शिष्टता एक अच्छे व्यवहार और आचरण की निशानी माना जाता है खासकर बच्चो में इसे बचपन से डालना चाहिए। ये कार्य स्कूल एक बेहतर तरीके से कर सकते है.

- सुडौल, दोस्तों इस शब्द को पढ़ते ही आपके दिमाग में एक ऐसी छवि बन रही होगी जो किसी भी वस्तु, पर्सन या कार्य को उसके सबसे शानदार स्तर पर किये जाने को बतलाता है. 

प्रत्येक वर्ड्स के इफ़ेक्ट को जानिये -

- मनोहर, जैसा कि ऊपर बताया यह चीजों के अंदर आकर्षण की ओर इशारा करता है. इसका होना अच्छी बात है लेकिन एक कहावत आपने सुनी ही होगी कि हर एक चमकती चीज सोना नहीं होती है. इसी प्रकार बाहर से आकर्षित करने वाली प्रत्येक वस्तु या लोग अंदर से भी उतने ही आकर्षित करने बाले शावित हो जरुरी नहीं है.

- शिष्ट, जैसा कि ऊपर बताया यह एक अच्छे आचरण की निशानी होती है. याने इसे एक बेहतर रूप में देखा जाता है. याने हमेशा इनके प्रति दिमाग में एक बेहतरीन हानि मौजूद होती है. इसका प्रभाव सभी दिशाओ और कंडीशन में पॉजिटिव ही दिखाई पड़ता है जो देश के साथ समाज की ग्रोथ के लिए जरुरी है.

प्रत्येक शब्द के यूज़ को जानिये -

- मनोहर, इसे हम मन को हर लेने या आकर्षित करने से रिलेट करते है.
- शिष्ट, शिष्टाचार को लेकर समझते है.
- सुडौल, इसे खासकर शरीर के सभी आकार को बतलाता है.

डिअर फ्रेंड्स अब तक इस आर्टिकल को पूरा रीड करके काफी सारी जानकारी प्राप्त कर ही ली होगी। क्या आपके सभी सबालो के जबाब इस आर्टिकल के द्वारा मिल चूके है. यही हां तो हमे नीचे कमेंट के जरिये बतलाये साथ ही अपने सुझाव हमारे साथ शेयर करे जिससे कि नई पोस्ट में कुछ चेंज किये जा सके. हमसे इस तरह जुड़े रहे ताकि नए आर्टिकल आप तक आसानी से पहुंचते रहे.

Post a Comment

Previous Post Next Post