दोस्तो आप सभी कैसे है ? सब अच्छे ही होंगे। आज हम शब्दकोश के Polite वर्ड को लेकर कुछ बाते उदाहरण के साथ समझाने की कोशिश करेंगे। हमने आपकी सुविधा के लिए इंसान के चतुर होने के रूप तथा किसी भी व्यक्ति के व्यवहार मे विनम्रता को दर्शाने के साथ बचपन से उसे दिये संस्कार को भी भलीभाती व्यक्त किया है। 

यहाँ समाज मे इंसान की स्थिति ऑर उसके द्वारा किए कार्य पर भी चर्चा की है जिससे भिन्न पहलू आपको इसके अनेक रूप बताते है। अच्छे से जानने ऑर दिमाग के सभी कान्सैप्ट को ठीक करने हेतु यह आर्टिक्ल एक बार अंत तक जरूर ही रीड करे। चलिये अब फटाफट आगे बड़ते है। 

Polite Meaning in Hindi with Simple Tips :


Polite Meaning in Hindi :    

चतुर, 
विनम्र, 
संस्कार, 

ऊपर से हर एक छोटे मीनिंग को रीड करके अच्छी तरह इस्तेमाल करके अच्छा फायदा उठाया ही होगा। कुछ लोगो द्वारा अच्छा कहा लेकिन कुछ कमेंट मे इनसे संबन्धित एक परेशानी को व्यक्त करते है। यह समस्या इन छोटे मीनिंग से संबन्धित है जिसके अंतर्गत दिमाग की संरचना के अनुसार प्रत्येक शॉर्ट अर्थ को थोड़ा टाइम बीतने पर दिमाग भूला देता है। इस समस्या के निदान हेतु इतना बड़ा पोस्ट आपके लिए लिखा, उम्मीद है इससे फायदा अवश्य ही मिलेगा। चलिये अब बिना देरी किए फटाफट आगे बड़ते है। 
 

Meaning of Polite in Hindi with All Simple Examples :


प्रत्येक अर्थ को पूर्ण रूप मे जाने - 

- चतुर, दोस्तो इस शब्द को तो आप भलीभाती रूप मे जानते ही होंगे क्योकि आप खुद या आपसे जुड़े लोगो को इस अर्थ से जुड़ा हुआ देख ही सकते होंगे। सीधे तौर पर देखा जाये तो जिस व्यक्ति का दिमाग प्रत्येक चीजों मे भिन्न तरह से सही रास्ते खोज लेता है उसे हम चतुर से तुलना कर लेते है। 

जब आप स्कूल जाते होंगे तब वहाँ बहुत से स्टूडेंट के बीच कुछ ऐसे स्टूडेंट भी देखने मे आते होंगे जो सबसे अधिक तेज पढ़ाई मे आगे रहते होंगे। समाज तथा परिवार या चारो तरफ कई लोगो को इसके उदाहरण के तौर पर देखते ही होंगे। 

- विनम्र, इसे किसी व्यक्ति के व्यवहार से जोड़कर देख सकते है जो कि सभी के साथ नम्र व्यवहार करते हुये सभी का आदर करता है। आप जीवन मे अधिक लोगो से मिलते है तो इस स्थिति को अच्छी तरह समझ सकते होंगे क्योकि आपको सभी प्रकार की मानसिकता के लोगो के बीच रहने से उनके व्यवहार से जुड़ी बाते समझने मे आसानी होती होगी। समाज मे कुछ लोग इसके अंतर्गत आते है जैसे कोई गुरु, महात्मा आदि जिन्हे आप मानते ही होंगे, ये सभी बड़े ही विनम्र रूप मे दूसरों के साथ पेश आते है। 

- संस्कार, दोस्तो यह एक तरह का शब्द है जो हमे आध्यात्म के बारे मे बतलाता है। जिस तरह सभी स्थिति ऑर चीजों के अपने नियम है उसी तरह मानव जीवन मे भी कुछ नियम का पालन करना होता है जिन्हे संस्कार कहते है। देखा जाये तो संस्कारो मे भी भिन्नता पायी जाती है जिसके चलते किसी मे कोई संस्कार ज्यादा होता है तो किसी दूसरे मे अगल तरह के संस्कार मौजूद होते है। 

इसे अधिकतर मामलो मे भगवान की पूजा से संबन्धित भी मानते है, हालाकि कुछ लोग भगवान को मानते है तो कुछ का विश्वास इन बातों मे नही होता है। अनगिनत उदाहरण जुड़े लोगो मे देख ही सकते है। 

सभी शब्द को प्रभाव के द्वारा समझे - 

- विनम्र, दोस्तो जिस तरह विनम्रता एक तरह का गुण है ऑर लोगो के साथ जुड़ाव को दर्शाता है याने ऐसे गुण बाले लोगो के साथ हर कोई जुड़ना पसंद करता है। अगर देखा जाये तो किसी मे भी ये गुण होना एक अच्छा संदेश समाज की ओर जाता है, इन लोगो के द्वारा भले काम किए जाने तथा समाज की प्रगति के लिए भी इन्ही को जिम्मेदार माना जाता है। 

एक ओर इनका प्रभाव सकारात्मक होता है तो दूसरी ओर कुछ लोग विपरीत मानसिकता से साथ इनका फायदा उठाने की कोशिश भी करते है जो कि इनके लिए विपरीत परिणाम को लाते है। ऐसे उदाहरण प्रत्येक क्षेत्र मे स्थित देखे जा सकते है। 

प्रत्येक अर्थ के उपयोग अच्छे से जानिए - 

- चतुर, यह किसी व्यक्ति के तेज दिमाग से संबन्धित देखा जा सकता है। 

- विनम्र, यह सीधे तौर पर नम्र व्यवहार की ओर इशारा करता नजर आता है। 

- संस्कार, इसे कुछ हद तक आध्यात्म दे जोड़कर देखते है। 

मुझे आशा है कि आपको इस पोस्ट से अच्छे स्तर पर काफी कुछ समझने को मिला होगा। यदि खुद के अलावा दोस्तो को इस जानकारी को पढ़ने के बाद लाभ मिला तो हमे जरूर कमेंट मे प्रत्येक अनुभव को बताए। ये अनुभव हम आगे आने बाले पोस्ट के साथ जोड़कर परिवर्तन के साथ बेहतर जानकारी आप तक पहुंचाएंगे। चलिये अब जल्दी से हमसे जुड़े तथा फॉलो करे ताकि आर्टिक्ल सबसे पहले मिल पाये। 

Post a Comment

Previous Post Next Post