Play Means in Hindi with All Examples - प्ले को पूर्णत जाने

आज हम इस जानकारी के अंतर्गत डिक्शनरी के शब्द Play को शॉर्ट के अलावा पूर्ण रूपो मे व्यक्त करेंगे, जिन्हे जानने के बाद आपके दिमाग मे उठ रहे सवालो का जबाव अच्छी तरह मिल जाएगा। उम्मीद है इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ते ही आपको वे सब जानकारी मिल जाये जिसके लिए यह आर्टिक्ल पर आए। 

हमने यहाँ व्यक्ति के द्वारा किए जाने बाले मनोरंजन, एक या अधिक लोगो के बीच होने बाले व्यवहार तथा किसी गाड़ी या इंसान की लाइफ मे गति के कुछ पहलुओ को दर्शाने की कोशिश की है। चलिये अब ज्यादा समय ना लगाकर आगे बड़ते है। 

Play Means in Hindi with All Examples :


Play Means in Hindi :   

मनोरंजन, 
व्यवहार, 
गति,

अभी तक तो आपने ऊपर से सारे संक्षेप अर्थ पढ़कर काफी स्थान पर उपयोग कर लिए होंगे ऑर अच्छा फायदा उठा चूके होंगे। आपने यह अनुभव किया होगा कि इन शॉर्ट मतलव को दिमाग तुरंत याद करके अपनी जरूरत के चलते आसानी से कही भी उपयोग कर पाते है लेकिन एक पहलू यह भी देखने मे आया कि जब थोड़ा ज्यादा समय बीत जाये तो दिमाग इन्हे भूला देता है क्योकि इनके पीछे किसी तरह की स्टोरी देखने मे नही आती है। इन सब सवालो का हल हमने इस पोस्ट मे बहुत ही शानदार रूप मे दर्शाया है। आखिर तक पोस्ट जरूर रीड करे। 
 

What is the Definition of Play in Hindi with All Explain :


प्रत्येक अर्थ को सम्पूर्ण रूप मे जानिए - 

- मनोरंजन, दोस्तो हम सभी इस अर्थ को रोज ही अनुभव करते है क्योकि इंसान होने के नाते हमे दिमाग को शांत करने के लिए थोड़ा मनोरंजन करने की जरूरत महसूस होती है। पहले समय की बात करे तब ज्यादा कुछ खास मनोरंजन के साधन नही हुआ करते थे लेकिन आज तकनीकी के चलते मोबाइल, टीवी तथा इंटरनेट के बड़ते यूज से इनमे बहुत बदलाव देखने मे आया है। आज की युवा पीढ़ी पूरे टाइम मोबाइल का उपयोग करती है हालाकि आज सभी जरूरत की चीजे ऑनलाइन आ चुकी है। अनगिनत उदाहरण हम आस - पास देख ही सकते है। 

- व्यवहार, इसे आप जानने के अलावा रोज़मर्रा की लाइफ मे इस्तेमाल भी करते ही होंगे। इसके अंतर्गत एक व्यक्ति द्वारा दूसरे के साथ व्यवहार ही इसमे लिया जा सकता है। आप सभी को पता ही है कि इंसान के पास दिमाग है ऑर यह अनेक तरह के विचार समय - समय पर सोचता है जो उसके कामो मे देखने को भी मिलते है। 

व्यवहार मे भिन्नता का एक कारण लोगो की मानसिकता भी है जो समाज तथा परिवार मे अलग तरह से प्रकट होती है। हालाकि प्रत्येक व्यक्ति के व्यवहार मे समय के साथ कुछ ना कुछ बदलाव अवश्य देखने मे आते है। 

- गति, हम इस शब्द को दो रूपो मे लेकर समझ सकते है पहला जिसके अंतर्गत कोई गाड़ी, कार या बस आदि की गति हो सकती है। दूसरी ओर समाज मे रहने बाला कोई व्यक्ति जो अपने जीवन मे अच्छा काम करते हुये तेज गति करना चाहता है। 

जब एक इंसान अपनी जरूरतों के चलते भिन्न स्तर पर काम करता हुआ आगे बड़ता है तब किसी समय उसकी गति तेज होती है या रुकवटो के कारण कम भी हो जाती है। इन सब के बाबजूद भी जो आगे बड़ना चाहता है वह गति करता रहेगा। 

सभी मीनिंग के प्रभाव समझे -    

- मनोरंजन, दोस्तो इस बात से तो सभी अच्छे से जुड़े है कि सभी को मनोरंजन करना कितना अच्छा लगता है। हम सभी रोज की लाइफ से कुछ समय निकालकर मनोरंजन अवश्य करते है ताकि दिमाग थोड़ा शांत हो सके। यदि आप अपना काम पूरा करके मनोरंजन के लिए समय निकालते है तो कोई परेशानी नही बल्कि आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है। इसी तरह यदि आप जरूरी काम को छोड़कर केवल मनोरंजन ही करते है तो इस स्थिति मे विपरीत परिणाम सामने आ सकते है। अनेक उदाहरण चारो ओर देखने को मिल सकते है। 

- व्यवहार, हम सभी जानते ही है कि समय के साथ चीजों मे बदलाव होता है याने फिर तो विचार के अलावा व्यवहार मे भी परिवर्तन देखे जा सकते है। हम सभी समाज ऑर परिवार के भिन्न सदस्य के साथ जुड़े होते है जिसके चलते आपस मे काफी बाते तथा चीजे होती रहती है। 

आपस मे समझदारी रखकर एक - दूसरे का ध्यान रखते हुये व्यवहार करे तब कोई खास परेशानी नही होगी बल्कि आपस के जुड़ाव एक - दूसरे के प्रति बड़ जाएँगे। लेकिन एक - दूसरे की जरूरत को ना समझकर केवल अपनी ही मनमानी की जाये तब परिणाम विपरीत असर दे सकते है। 

प्रत्येक मौजूद अर्थ को उदाहरण से जाने - 

- मनोरंजन, प्रत्येक अपने जीवन मे इसे अपनाता है। 

- व्यवहार, एक का दूसरों के प्रति जुड़ाव इसे व्यक्त करता है। 

- गति, जीवन मे प्रगति को इसके अंतर्गत लेकर समझ सकते है। 

मैं आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको काफी मदद की होगी। यदि ठीक से आपको तथा दोस्तो को समझ आया तो जल्दी नीचे कमेंट मे अपने अनुभव हमे लिख भेजो। आपके कमेंट से आगे नए बदलाव के साथ अच्छे पोस्ट लाने की कोशिश करेंगे। चलिये अब फॉलो करके जुड़ जाये। फिर मिलते है अगले पोस्ट के साथ।

Post a Comment

0 Comments