आज के इस आर्टिक्ल मे हम शब्दकोश के वर्ड Party के बारे मे हर एक पहलू को लेकर कुछ जानकारी बताएँगे जो आपको जानने के बाद वो सब कुछ मिल जाएगा जिसके लिए आप यहाँ पोस्ट को पढ़ने आए है। साथ ही हम उम्मीद करते है एक बार यहाँ बताई जाने बाली सभी जानकारी को आखिर तक जानने के बाद दोवारा ऑर कही जाने की आवश्यकता ही नही पड़ेगी। इसमे हमने कुछ मनोरंजन ऑर एंजॉय को छोटे तथा सम्पूर्ण रूपो मे समझाने की कोशिश की है। आप ऑर आपसे जुड़े लोगो के बीच इसे देखा जाता है। अब समय ज्यादा ना लेते हुये जल्दी से आगे बड़ते हुये हर एक बात को जान लेते है। 

Party Meaning in Hindi with Full Definition :


Party Meaning in Hindi :

टोली, 
दावत, 
पार्टी,

शायद अब तक तो हमारे द्वारा ऊपर बताए हर एक अर्थ को छोटे रूप मे समझकर अपने लिए कई स्थान पर उपयोग कर लिया होगा क्योकि ये तुरंत पढ़ते से ही याद हो जाते है। हालाकि ऐसा भी देखने मे आया कि जब कुछ लोगो ने तुरंत यूज मे लिया तब सरलता से उसी समय बहुत जल्दी दिमाग बाहर ले आता लेकिन जैसे - जैसे समय के साथ दिमाग मे ऑर भी बाते बड़ती जाती है 

तो इन शॉर्ट मतलव को दिमाग फिर से इस्तेमाल करने मे असमर्थ हो जाता है। देखने मे आता है कि इसका कारण ये छोटे मीनिंग केवल अकेले रूप मे होते है। इन समस्या के निदान हेतु यह आर्टिक्ल आपकी हर तरह से मदद जरूर करेगा। अब आगे शुरू करते है। 


What is the Party Meaning in Hindi with Simple Explain :


प्रत्येक अर्थ पर सम्पूर्ण चर्चा को जानिए - 

- टोली, दो या दो से अधिक के आपस मे एक साथ होने की स्थिति को इसके अंदर लेते है। इसमे अधिक इंसान या फिर जानवर ही क्यो ना हो। आज हम बदलते वक्त के साथ जी रहे है इसमे चारो ओर की चीजे, काम करने का तरीका ऑर लोगो के विचार लगातार परिवर्तित हो रहे है। 

इन्ही सबके चलते आज समाज मे खासकर भारत मे अनेकों जाति तथा समुदाय के लोग निवास करते है। इन सभी का आपस मे भाईचारा होता है इसी के अंतर्गत वे समाज को आगे बड़ाने ऑर अधिक मजबूती के लिए वे कुछ लोगो को साथ लेकर टोली या समूह बना लेते है ऑर कुछ नियमो को लेकर चलते है। 

- दावत, दोस्तो आप सभी ने यह नाम सुनने के साथ इस पल के अनुभव को जरूर ही कभी अपनी जिंदगी मे महसूस किया होगा। खास तौर पर यह खाने से संबन्धित होता है, यह किसी भी तरह का खाना सभी की पसंद का हो सकता है क्योकि यहाँ सभी धर्म जाति के लोग इस दावत को अपनाते है। 

एक चीज ऑर समाज मे अनुभव की होगी कि हर साल बहुत सी शादिया अपने रिस्तेदारों मे होती है जहां आपको भी बुलाया जाता है, जहां भोजन के रूप मे दावत भी किया जाता है। सभी शर्म इसे मानते है परंतु भिन्न तरीके देखने मे आते है। 

- पार्टी, दोस्तो यह भी ऊपर बताए शब्द से बहुत हद तक मेल खाता है लेकिन थोड़ा यह है कि इसे अंग्रेजी रूप मे बोलते है जो कि बड़े लोगो के कार्यक्रम के स्तर को बतलाता है। हो सकता है आपने बड़ी शादिया भी अपनी आंखो से देखी या उसमे शामिल भी हुये हो। अक्सर प्रत्येक साल इस तरह के अनुभव आपको बहुत ही मिल जाते होंगे जो अच्छा खाना ऑर मस्ती करने का मौका देता होगा। आगे कुछ प्रभाव को दर्शाने बाली बाते जान लेते है। 

सभी मीनिंग को प्रभाव के अंतर्गत समझे - 

- टोली, आशा है कि आपने ऊपर विस्तार रूप पर नजर जरूर डाली ही होगी लेकिन अब थोड़ा प्रभावित करने बाले कारक भी समझ लेते है। देखिये टोली का अर्थ दो या दो से अधिक लोगो के समूह होता है। समाज की बात करे तो सभी धर्म अपनी मजबूती के लिए आपस मे मिलकर समूह बनाते है ये भिन्न स्थानो पर छोटे या बड़े रूप मे देखे जा सकते है। 

हमने पहले भी बताया है भारत मे अनेकों धर्म होने से कुछ घटनाए आए दिन होती है जिसके चलते बड़े स्तर पर जन - धन की हानि हो भी व्यक्त करते है। आपस का भाईचारा प्रेम को भी बड़ाता है। याने सकारात्मक ऑर नकारात्मक प्रभाव हमे देखने को मिल सकते है। 

- दावत, दोस्तो बहुत बार किसी के घर खुशी या कोई कार्यक्रम होने पर वे अपने से जुड़े सभी गाँव के परिवार बालो ऑर बाहर के सगे - संबंधी लोगो को बुलाते है। दावत बहुत सारे नए खाने के साथ या साधारण रूप मे भी होती है। दूसरी ओर कुछ दोस्त समय - समय पर थोड़ा आनंद उठाने के लिए भी घर या कही बड़िया स्थान पर जाकर इसका मजा लेते ही है। जिस तरह समय बदलते हुये दोनों स्थिति को सामने लाता है वैसे ही यहाँ दोस्तो के बीच संबंधो मे कुछ बाते भी विपरीत परिणाम की जिम्मेदार होती है। 

- पार्टी, दोस्तो ऊपर बताए अर्थ ऑर इसमे ज्यादा अंतर नही है। इसमे भी लोग मिलते है, मजे करते है, खाते - पीते है ऑर कही तो डांस भी करते देख सकते है। इन पार्टियो मे भिन्न तरह के पकवान बनते है जो वाकि कुछ लोगो के शरीर के लिए ठीक नही होते या कोई स्वाद के चलते जरूरत से ज्यादा खाकर बीमार पड़ जाते है। अनेकों अच्छे के साथ बुरे प्रभाव भी देखने मे आते है जो आप सभी को देखने मे अनुभव देते होंगे। 

प्रत्येक के उपयोग समझो - 

- टोली, यह एक तरह के समूह के रूप मे होता है जिसमे आप भी होते है। 

- दावत, भोजन हेतु बुलाये जाने पर इसे लेकर थोड़ा समझ सकते है। 

- पार्टी, जहां मस्ती, खाना आदि का भरपूर फायदा उठाया जाता है। 

मुझे ऐसी आशा हो सकती है कि आप इसे अंत तक पढ़कर वो सब कुछ जान गए होंगे जो आपको आगे बहुत फायदा देगी। यदि वाकई फायदा मिला तो हमे नीचे कमेंट करते हुये अपने अनुभव जल्दी से बताए ताकि कुछ बेहतर जानकारी आपको ऑर अधिक सही तरीके से बता सके। चलो फिर मिलेंगे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post