दोस्तों आज का टॉपिक dictionary word सफिस्टकेटीड का हिंदी मतलव(मीनिंग) है. Meaning of Sophisticated in Hindi से सम्बंधित सभी जानकारी विथ डेफिनिशन जानने के लिए इसे पूरा अंत तक एक बार जरुर से रीड करे.

Details of Sophisticated in Hindi with All Tips  :

Means of sophisticated in Hindi -

Adjective 
 - जटिल.
 - प्रगतिशील.
 - विवेकी.
 - सुविज्ञ.
 - कृत्रिम. 

मुझे आशा है कि आपने शब्द सफिस्टकेटीड का हिंदी अर्थ को संक्षेप रूपों को तो जान ही लिया, लेकिन ये केवल एक - एक शब्द के रूप में होने के कारण अभी तक सभी जानकारी क्लियर नही हो पायी होगी. 

इसी बात का खयाल रखते हुये हमने प्रत्येक वर्ड के मतलवो के विस्तार वर्णन को उनके प्रभावों और उपयोग के साथ प्रस्तुत करने की कोशिश की है. उम्मीद है इससे आपको काफी मदद मिल पायी होगी. तो फिर देरी ना करके आगे चलते है -



What is Means of Sophisticated in Hindi Explain :

प्रत्येक शब्द का विस्तृत रूप को जाने -

- कृत्रिम, इस वर्ड का मतलव किसी चीज का वैज्ञानिक तरीके से उत्पादन करना. इसे ऐसे भी समझ सकते है मानो कोई वस्तु है जो कि प्राकृतिक रूप से उपलब्ध है अब इसमें बदलाब करके उत्पादन या उससे मिलने वाले लाभ को बढाने हेतु लगातार उसमे संसोधन या वैज्ञानिक रूप से अपग्रेड करके थोड़ी मात्रा से ज्यादा प्रॉफिट करना होता है. 

कृत्रिम को किसी भी चीजो के साथ जोड़ा या उनमे किया जा सकता है. जैसे - पौधों और जानवरों की नस्लों पर लगातार परिवर्तन करने हेतु प्रयोग करना, बहुत सी वस्तुओ, ग्रहों, उपग्रहों पर काम करना भी शामिल है.

- जटिल, ऐसी चीजे जो बहुत उलझी सी प्रतीत होती है जिन्हें सुलझाना काफी मुश्किल होता है. इसमें कोई वस्तु, कार्य या इन्सान भी शामिल हो सकता है या फिर किसी वस्तु की संरचना जो कि एक जटिल रूप में विद्यमान है और उसे ठीक से सुलझा पाना बहुत कठिन मालूम चलता है. हमारे आसपास ऐसे बहुत से अनगिनत मामले उपलब्ध है जो इसकी ओर इशारा करते नजर आते है.   

- प्रगतिशील, हम इसे ऐसे समझ सकते है कि वे सभी वस्तुए अपनी स्थिति से अपग्रेड होकर आगे नए लेवल पर ग्रोथ की ओर बड़ रही है. इसके अंतर्गत कोई भी कार्य, बाते या इन्सान हो सकता है जो अपनी दिशा में लगातार तरक्की करते आगे बड़ता जा रहा है. 

देखने वाली बाट ये है कि इसके मायने प्रत्येक के लिए अलग - अलग हो सकते है क्योकि सभी एक ही दिशा या चीजो में महारथ हासिल नही कर सकते बल्कि वे अपनी - अपनी चॉइस की वस्तुओ को अपनाने के लिए आगे बड़कर अपनी मंजिल तक पहुचेंगे. 

- विवेकी, ऐसे व्यक्ति से सम्बंधित है जो प्रत्येक सोच और कार्य में समझदारी का इस्तेमाल करता नजर आता है. विवेकशील व्यक्ति को वुद्धिमान आदमी भी कह सकते है जो स्वभाव से शांत, दयावान, समझदार और कार्यो को हुयी नही करने वाला होता है. यह गुण, पर्सन के संस्कारो को व्यक्त करते है. यह गुण किसी के भी अन्दर मौजूद हो सकते है या कहे इन पर लगातार कार्य करके इसमें कोई भी पारंगत हासिल कर सकता है.

- सुविज्ञ, इसका तात्पर्य सु याने अच्छा और विज्ञ का मतलव ज्ञान, पूरे का मीनिंग बनता है अच्छा ज्ञान. जब किसी के द्वारा अच्छी बातो को पड़ा, लिखा और समझा जाता है तब वह धीरे - धीरे ज्ञान प्राप्त करने की दिशा में आगे बड़ता है. इस दिशा को कोई भी अपना सकता है. यह काफी आसान होगा जबकि शर्त ये होगी कि इस कार्य को रेगुलर बेस पर करते रहना होगा तभी जाकर बदलाब देखने को मिल सकेंगे.

सभी शब्दों के प्रभाव को जानिए -

- कृत्रिम, जब कुछ चीजो में इस टेकनिक के द्वारा बदलाब किया जाता है तब परिणाम की दिशा दोनों स्थितियों में दिखाई पड़ेगी. चलिए देखते है वे कौन - सी परिस्थिति बनती है पहली, कृत्रिम निर्माण उत्पादन और लाभ को बढाना होता है वाकयी इसके बहुत से लाभ हमे देखने को मिले और आगे भी मिलते रहेंगे. इसके फायदों को नकारा नही जा सकता है. 

ये सभी के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता रहा है. दूसरी ओर जिस प्रकार वस्तुओ का लाभ होता है वैसे ही उनका कुछ नुकसान भी हमे देखने को मिलते रहते है. पर एक अच्छी बात यही होती है कि इनके नुकसान से ज्यादा हमे प्रॉफिट मिलता है. 

इसी कारण टेकनीक का अब तक इस्तेमाल जन कल्याण और समाज के साथ देश की प्रगति में करते आ रहे है. इसका प्रभाव और परिणाम दोनों ही पहलुओ में दिखाई देते है.

- जटिल, इसे हम काफी सारी चीजो के साथ रिलेट कर सकते है जैसे मानव शरीर की संरचना, कुछ पेड़ पौधो या जानवरों आदि की बनावट काफी जटिल दिखाई पड़ती है. इसके अलावा यह कार्यो पर भी लागू होती है. 

जैसे हमारे साथ या आस - पास काफी सारे काम मौजूद होते है कुछ सरल होते है तो कुछ बहुत जटिल प्रवृति के महसूस होते है. सरल कार्य या चीजो को आसानी से कोई भी कर सकता है परन्तु जटिल चीजो और कार्यो को समझना और करना हमेशा ही एक बड़ी बात माना जाता है इसके कारण भी बहुत से लोग इन्हें करते जरुर मिल जाते है. इसका प्रभाव ज्यादा कोई खास देखने को नही मिलता है.

- प्रगतिशील, यह हमे सीधे तौर पर ग्रोथ को दर्शाता है जो कि किसी भी क्षेत्र या दिशा में होती नजर आ सकती है. यदि और गहराई जाने तब कोई व्यक्ति प्रगति करता है तो वह देश और समाज के लिए आगे बड़ने और बढाने के रास्ते खोल देता है. 

देश की प्रगति के साथ भलाई तो होती है साथ ही देश का नाम टॉप लिस्ट में शामिल भी होने लगता है. अब बात आती है इसके प्रभाव और परिणाम कि तब साफ़ तौर पर समझ के द्वारा प्रोग्रेस हमेशा आगे ले जाती है लेकिन कुछ साइड इफ़ेक्ट तो प्रत्येक चीजो और वर्क में होती ही है ऐसे ही कुछ दुष्परिणाम भी झेलने पड़ते है.

इनके उपयोग -

- कृत्रिम, इस शब्द को खासकर मौजूद चीजो को उनके नेक्स्ट तक पहुचाने को दर्शाने हेतु यूज़ किया जाता है.

- जटिल, कार्य या चीजो की कठिन संरचना के चलते इस वर्ड को उपयोग में लाया जाता है.

- प्रगतिशील, हमेशा ग्रोथ के ग्राफ को बड़ता हुआ प्रदर्शित करने हेतु उपयोग में लिया जाता है.

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आपको इस Sophisticated Meaning in Hindi जानकारी सफिस्टकेटीड का हिंदी से बहुत सारी बाते जानने को मिली होगी जिससे कि आप सभी मीनिंग को याद रख सके. कुछेक पूछे जाने क्वेश्चन Sophisticated Means in Hindi भी हमने इस पोस्ट के माध्यम से यहाँ शेयर किया है. अधिक वर्ड के मीनिंग हेतु ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल अवश्य करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post