Beside Means in Hindi and Some Tips - बिसाइड हिन्दी मीनिंग

फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है बीसाइड का हिंदी मीनिंग की सम्पूर्ण जानकारी जिसके अंतर्गत उन सभी पहलुओ के हर स्तर जो जीवन से जुड़ा है उन्हें उदाहरनो को द्वारा यूज़ तथा प्रभाव को विस्तार से समझेंगे, तो चलिए Meaning of Beside का हिंदी और इंग्लिश explaination को बेहतर तरीके से समझते है.

Beside Means in Hindi and Some Tips :

Means of beside in Hindi -

Preposition 
  •   से हटा हुआ
  •   के पास में
  •   अलग
  •   विषय से बाहर
  •   अतिरिक्त
  •   उपसंगत
  •   निकट
  •   न्यारा
  •   परे
दोस्तों आपके द्वारा ऊपर बताये सभी शोर्ट वर्डो को रीड कर लिया गया होगा जो कि बीसाइड के संक्षेप हिंदी अर्थ को समझाने की कोशिश करते है. शायद आपने इंस्टेंट पढ़कर इस्तेमाल भी कर ही लिया होगा. अब मेरा आपसे एक प्रश्न ये है कि क्या इन शोर्ट अर्थो के पीछे का रिलेशन याने विस्तार स्वरूप दिखाई दे रहा है क्या ये आसानी से समझ आ रहा है ? 

तब इस सवाल का उत्तर अधिकतर लोगो द्वारा नही होगा क्योकि उन्हें ये नही पता होगा कि आखिर इसका सबसे बेहतर संबंध या पीछे की कहानी क्या हो सकती है. इसीलिए ये व्यक्ति इन मतलवो को कुछ टाइम के बाद भूल जाते है. अब आपको चिंता नही करना चाहिए क्योकि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है. इसमें सभी आयामों को अलग - अलग स्तर पर रखकर उदाहरण के साथ विस्तृत जानकारी के साथ प्रस्तुत किया गया है जो आपकी बहुत हद तक मदद भी करेंगे, तो आईये फटाफट स्टार्ट भी करते है.



Details of Beside in Hindi and Examples :


सभी शब्दों को पूर्ण विस्तार के साथ जाने -

- अतिरिक्त, इसका तात्पर्य ये चीज और इसके अलावा याने इससे बेटर या कमतर भी हो सकता है यह व्यक्ति पर निर्भर करेगा कि उसे किस स्तर तक बाहरी याने जो चीजे मौजूद है उनके अलावा बाहरी चीजो को अपनाता है. मनुष्य होने का एक फायदा है कि उसे इतना युनिवर्स भी वस्तु को पाने और उससे अधिक लेवल की चीजो को पाने हेतु पूरी तरह स्वतंत्र है.

- उपसंगत, फ्रेंड्स आप संगति के असर से तो अच्छी तरह वखिफ ही होंगे क्योकि आपने भी अपनी जिंदगी में कभी ना कभी तो किसी को दोस्त बनाया होगा या अभी भी वही दोस्ताना वाली जी रहे होंगे. जब कोई व्यक्ति बाहरी दोस्तों के संपर्क में आता है तव सामने वाले फ्रेंड्स के गुण और अवगुण कही ना कही आपके अन्दर उतरने लगते है. 

इसे बाहरी संगत या कहे कि बाहर के लोगो से संपर्क साधना और यह किसी भी प्रकार के प्रोफेशन के लोगो के स्तर पर हो सकता है मतलव सामने वाला पर्सन किसी भी उम्र का स्टूडेंट या फिर कोई जाति, कही भी रहने वाला ही क्यों ना हो इसका असर देखने को मिलता ही है.

- निकट, इस वर्ड का मीनिंग आपके पास उपस्थित किसी भी तरह चीज, लोग, कार्य, स्थिति आदि इसे दर्शा सकती है. इस जीवन के अंतर्गत पास की तथा दुर स्थित बहुत सी बाते ओ सकती है यहाँ ये काफी सारे पहलुओ को लेकर व्यक्त करते है कुछ चीजे आपकी चाहत की आपके करीब होगी या फिर दूर इसी प्रकार वे वस्तुए या पर्सन भी नजदीक हो सकते है जो आपके लिए ज्यादा मायने नही रखते उनकी उपस्थिति आपके लिए ठीक हो या ना हो यह जरुरी नही रखता.

इसके सभी शब्दों के प्रभावों को यूज़ करे -

- अतिरिक्त, इस शब्द का तात्पर्य जरूरत से ज्यादा को प्राप्त करने से मतलव रखता है. आपने चारो तरफ बहुत से लोगो को देखा होगा जिनमे से कुछ अमीर तो कुछ के पास दो वक्त का खाना खाने तक का पैसा नही होता है इस भिन्नता के कई कारण होते है जो कि एक अलग टॉपिक होगा. अमीरों में इस लेवल के भी मिलेंगे जिनके पास बेहताह पैसा है तो कोई खाने - पीने के लिए तरसता रहता है. ऐसी ही लाइफ के इस सफ़र में बहुत सारी चीजे आती रहती है. 

इनमे कुछ आपके लिए फायदेमंद तो बहुत सी यूज़लेस हो सकती है. इस बात का फैसला करना है कौन सी वस्तुए जीवन को बेहतर बनाएगी. आप जो बातो को अपने साथ जोड़ते जायेंगे वैसे ही आपकी प्रवृत्ति बनती जायेगी जो अंततः सामाजिक तथा देश के स्तर पर शानदार प्रभाव डालकर अच्छे परिणामो को उत्पन्न करेंगे.

- उपसंगत, इसका इफ़ेक्ट तो छुपाया और इसके असर को तो किसी भी हाल में प्रभाव को भलीभाती जिंदगी के काफी सारे पहलुओ में देखने को मिलेंगे, अगर देखा जाए तो यह बात शास्त्रों, बड़े लेखको की बूक्स और बड़े - बुजुर्ग के मुहँ से रोजमर्रा सुनते ही आ रहे है इसे झुटलाया भी नही जा सकता क्योकि ये वाकयी काम करते है हालाकि अच्छी संगती का प्रभाव शानदार होने के साथ परिणाम अमेजिंग उत्पन्न होंगे. 

इसके विपरीत गलत लोगो का साथ अच्छी आदतों को खत्म करके बुरे कार्यो के लिए प्रेरित किया जाएगा जो पारिवारिक, सामाजिक, मानसिक स्तर के साथ कंट्री के लेवल पर प्रभाव को व्यक्त करके परिणाम को उत्पन्न करेंगे और ये परिणाम सकारात्मक या नकारात्मक होंगे इसे पूरी तरह व्यक्ति के द्वारा अपनाने और उसकी सोच के अनुसार देखा जा सकता है.

- निकट, सीधी सी बात है अच्छी चीजो की नजदीकी आपको भी वैसा ही बनने पर मजबूर करेगी. चाहे निकटता का इफ़ेक्ट पॉजिटिव या नेगेटिव हो, इसी बात से इसको अच्छी तरह व्यक्त किया जाएगा. इस तरह इनके प्रभाव संबंधो के अलग देश की ग्रोथ पर खासा इफ़ेक्ट डालेगे. सही तथा गलत परिणाम के कारण होंगे.

प्रत्येक वर्ड्स के यूज़ को पढ़िए -

- अतिरिक्त, जरुरत से ज्यादा को इसके द्वारा दर्शा सकते है.
- उपसंगत, बाहरी लोगो की संगती को इसके द्वारा दर्शाते है. 
- निकट, पास स्थित चीजो को इस शब्द के द्वारा बतलाते है.

मुझे आशा है कि आपको Beside Means in Hindi Details पोस्ट के द्वारा अच्छी जानकारी जानने को मिली होगी जो आपको इनसे रिलेटेड शानदार इनफार्मेशन देती है. अपने बिचारो को हमारे साथ शेयर जरुर करे. ऊपर दिए खाली सर्च बॉक्स के माध्यम से अधिक वर्ड के विस्तार अर्थो को जान सकते है.

Post a Comment

0 Comments