फ्रेंड्स आज हम जानने वाले है शब्द प्रिविलज/प्रिवलिज का हिंदी मीनिंगMeans of Privilege in Hindi के translation और definition को विस्तार से पढ़कर समझने के लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर से पढ़ना चाहिए. 

Means of Privilege in Hindi with New Tips  :


Means of privilege in Hindi -

Noun 
- असामान्य अधिकार.
- मुक्ति.
- विशेषाधिकार.
- सुविधा.
- सौभाग्य.
- छोड़ देना.
- खास फायदा.

Verb 

- विशेष अधिकार देना.
- असमान्य अधिकार देना.
- विशेषाधिकार देना.

फ्रेंड्स अब तक तो आपने dictionary के वर्ड प्रिविलज/प्रिवलिज का हिंदी अर्थ शोर्ट में कुछ शब्दों के माध्यम से जाना होगा, लेकिन इन्हें लेकर आपके दिमाग में अभी भी बहुत से सवाल और confusion होंगे. 

दोस्तों हमने इन् बातो को ध्यान रखते हुये सभी मीनिंग को लेकर उनके प्रभाव और उपयोग पर विस्तार से चर्चा की ताकि आप इन्हें पढ़कर confusion को दूर करके इसके अर्थ की सभी अच्छी जानकारी दिमाग में एक स्टोरी की तरह फिट कर सके और फिर समय आने पर याद करके उन्हें इस्तेमाल किया जा सके.



What is Means of Privilege in Hindi and News :


सभी शब्दों को विस्तार से जानिये -

- विशेषाधिकार, इसे हम कुछ ऐसे भी जान सकते है कि किसी व्यक्ति को दूसरो की अपेक्षा ज्यादा या विशेष प्रकार के अधिकार प्रदान किये जाए जैसे एक राजा के अधिकार, सैनिक के अधिकार, किसी विशेष पोस्ट पर उपस्थित ऑफिसर, कॉलेज के principle के अधिकार आदि ऐसे ही अनगिनत उदाहरण विशेषाधिकार के उपस्थित होते है. 

ये अधिकार प्राप्त व्यक्तियों के अधिकारों का अपना - अपना एक सीमित दायरा भी होता है जिसके अंतर्गत रहकर ही ये काम करते है चूकी ये आम आदमी से हटकर अपनी पहचान के चलते विशेषाधिकार के अन्दर आते है.

- सुविधा, इसका तात्पर्य हमारे द्वारा रोजमर्रा की लाइफ में उपयोग किये जाने वाली चीजे, कार्य आदि इसे व्यक्त करते है. उदाहरण के तौर पर खाने का स्टैण्डर्ड, रहने का घर, घूमने के लिए वाहन आदि चीजो का लेवल सभी लोगो की सुविधाओ को दर्शाते है. सुविधाओ का कम - ज्यादा या अच्छा - बूरा होना बहुत से मायनों में अमीरी और गरीबी से जुड़े पहलुओ को भी दर्शाता है.

- सौभाग्य, इसे हम कुछ इस तरह जानते है कि जो हमारे हाथो से परे घटनाये जिन पर हमारा वश नही होता है या कहे ये आटोमेटिक, प्रकृति या किसी शक्ति या जिंदगी की कुछ फिक्स घटनाये जिन पर हमारा नियंत्रण नही होता है और जो कभी भी घटित हो जाती है. 

सौभाग्य और दुर्भाग्य दोनों एक - दूसरे के उलट मीनिंग को दर्शाते है मतलव एक अच्छे के लिए तो दूसरा बूरे के लिए पहचाना जाता है.

- छोड़ देना, इस वर्ड का मतलव चीजो को अपने से दूर कर देना या किसी काम को करना बंद करना इसके अंतर्गत अच्छी और बूरी दोनों तरह की चीजे और कार्य शामिल होते है. बहुत से अपने रिस्तो को तोड़ एक - दूसरे को छोड़ देते है इसकी वजह कुछ भी हो सकती है.

- विशेष लाभ, किसी काम को करने या चीजो के ऑफर से मिलने वाले अतिरिक्त लाभ को स्पेशल तौर पर विशेष लाभ के रूप में समझ सकते है यह किन्ही चीजो में फिक्स ना होकर बहुत कार्यो, वस्तुओ या व्यापर आदि में आपको प्राप्त हो सकते है. 

इसे यदि बिज़नस के व्यू से देखे तो जब व्यापर को बढाया जाता है तब प्रॉफिट बड़ता जाता है. इसे विशेष लाभ के रूप में व्यापार की ग्रोथ से समझ सकते है. इसी प्रकार यह बहुत से पहलुओ में प्रॉफिट के साथ उपस्थित हुआ देख सकते है.  

प्रत्येक वर्ड के इफ़ेक्ट को जाने -

- विशेषाधिकार, इससे ऊपर हमने जाना था कि किसी क्षेत्र में कुछ अलग प्रकार के अधिकारों का मिलना जो इसे आम आदमी से अलग पहचान कराता है. इसके अंतर्गत आता है. इसे हम अच्छे और बूरे दोनों पहलुओ में समझे तब क्रांतिकारी अच्छे और आतंकबाद बूरे विशेषाधिकार के अच्छे उदाहरण शावित होंगे. 

इसके अलावा भी इसको समाज से रिलेट करके जाने तो एक राजा या कोई बड़ा नेता जिसे बहुत बड़े अधिकार प्राप्त हो. ये विशेष प्रकार के अधिकार उन्हें अच्छे परिणाम पैदा करने हेतु प्रदान किये जाते है. 

बहुत से इनका अच्छा उपयोग कर भलाई के लिए प्रयत्न करते है तो दूसरी ओर कुछेक इन अधिकारों का मानव जाती का बूरा या उन्हें तकलीफ में डालकर खुद के स्वार्थ को साधने के लिए उपयोग करते है. जिस प्रकार अच्छे कार्य का सही रिजल्ट मिलता है इसी तरह बूरे का पर्दा फास भी होना निश्चित ही है.

- सुविधा, इसे हम एक अंतर की तरह देख सकते है जो गरीबी और अमीरी के बीच उपस्थित होता है. इसके परिणाम की ओर चले तो अमीरी के लिए अच्छे और गरीबी के लिए बूरे प्रतीत होते है लेकिन इसे पूरी तरह सही नही मान सकते है क्योकि आज हमारे आस - पास बहुत से ऐसे लोग और उनके द्वारा प्राप्त लक्ष्य को देख सकते है. 

जिन्होंने एक बुखे और गरीब घर में जन्म लेकर असुविधाओ के चलते भी अपनी जिंदगी को पूरी तरह बदल डाला और आज वे एक बेहतरीन जीवन का आनंद उठा रहे है. दूसरी ओर अमीरी के चलते भी बहुत से लोग ज्यादा कोई खास बदलाब अपने जीवन में नही ला पाते है याने सीधे तौर पर सफलता इन चीजो की मोहताज नही होती है.

- सौभाग्य, हमने समाज में सौभाग्य और दुर्भाग्य शब्द को कई बार सूना है. सौभग्य अच्छे भाग्य या किस्मत को दर्शाता है तो दुर्भाग्य बूरी किस्मत का प्रतीक माना जाता है ऐसा भी कहा जाता है कि ये पहले से निश्चित होता है, कुछ लोग इनमे विश्वास नही करते क्योकि कोई भी भाग्य एक चीज से नही मिलकर बना होता है बल्कि इसमें बहुत सी बाते काम करती है इसके परिणाम अच्छे - बूरे दोनों तरह से समाज और परिवारों पर पड़ते है.

सभी वर्ड के उपयोग -

- विशेषाधिकार, किसी व्यक्ति को प्राप्त विशेष प्रकार के अधिकार को दर्शाने हेतु इस वर्ड का उपयोग करते है.

- सुविधा, इसका उपयोग किसी पर्सन के जीवन में उपस्थित खाना - पीना, रहन - सहन आदि के स्तर को व्यक्त करने हेतु इस शब्द को लिया जाता है.

- सौभग्य, किसी के साथ घटित होने वाली अच्छी घटनाओं के निश्चित रूप से होने को दर्शाने के लिए वर्ड का यूज़ किया जाता है. 

- छोड़ देना, चीजो, वस्तु, कार्य या लोगो को अपने से दूर करने की स्थिति को व्यक्त करने हेतु शब्द का यूज़ किया जाता है.

दोस्तों मुझे आशा है आपको यह जानकारी Privilege Means in Hindi से इसे प्रिविलज/प्रिवलिज का हिंदी मीनिंग समझने में बहुत फायदा मिला होगा. इस इनफार्मेशन के बारे में अपनी राय कमेंट करे. हमने कुछ और प्रश्न Means of Privilege in Hindi को भी इसी इस पोस्ट के माध्यम से बताया है. इसके अलावा और भी वर्ड के मतलव जानने हेतु ऊपर दिए सर्च बॉक्स को इस्तेमाल जरुर करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post