Abstract Means in Hindi with Simple Job - एबस्ट्रक्ट का हिंदी अर्थ

फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट का टॉपिक वर्ड एबस्ट्रक्ट का हिंदी अर्थ को जानना है. Means of Abstract in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल क अंत तक पूरा अवश्य पढ़े, तो देर ना करके आगे बड़ते है.

Abstract Means in Hindi with Simple Job :

Means of abstract in Hindi -
  •  अमूर्त विचार.
  •  कल्पना.
  •  ख़याल.
  •  तत्व.
  •  संक्षेप.
  •  सारांश.

मुझे उम्मीद है अभी तक तो आपके द्वारा शब्द एबस्ट्रक्ट का हिंदी मतलव के सभी अर्थो को ऊपर से पढ़ ही लिया होगा. शायद आपको काफी कुछ जानने को अवश्य ही मिला होगा अब यदि आपसे एक सवाल किया जाए कि इन एक - एक वर्डो को जानकर आपके दिमाग में उठने वाले सभी सवालों के जवाव मिल चुके है ? तब शायद आपका जवाव ना ही होगा. 

इसका कारण दिमाग इन शोर्ट मतलवो को पढ़कर इमेज को क्रिएट करके एक कहानी की तरह अपने दिमाग में स्टोर बनाने में सक्षम नही हो पाता है. हमने इसी बात का ध्यान रखते हुए इतना बड़ा पोस्ट लिखा ताकि प्रत्येक पहलुओ जैसे इनके उपयोग, प्रभावों को पढ़कर इन्हें एक कहानी की तरह याद रखने और समय आने पर इस्तेमाल किया जा सके. तो चलिए शुरू करते है.



Means of Abstract in Hindi with All Examples :

प्रत्येक वर्ड को विस्तार से जाने -

- सारांश, इसका अधिकतर हिंदी में उपयोग किया जाता है मतलव एक बहुत बड़ी घटना या स्टोरी का एक छोटा निचोड़ पार्ट जो बड़े रूप को पूरी तरह संक्षेप में प्रदर्शित करता है जैसे हमारे द्वारा हिंदी विषय जो कि school के समय में पढ़ा जाता था. हमने उसी समय खासतौर पर हम शब्द का इस्तेमाल किया था जो कि एक बड़ी व्याख्या को मूल रूप में डालकर एक छोटे रूप में व्यक्त करने का बढ़िया तरीका होता है. 

यदि इसे अलग - अलग करके जाने जय सारांश = सार + अंश याने सार का मतलव एक बड़ी विस्तार जानकारी और अंश का मतलव बड़ी कहानी का एक अंश, हलाकि अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा.

- कल्पना, इसका तात्पर्य उन विचारो से है जो दिमाग में एक कहानी की तरह बनाये जाते है जिनका फिलहाल हकीकत से कोई लेना देना नही होता है. कल्पना केवल एक दिमाग के द्वारा बनाई गयी कृति होती है जो चाहे और अनचाहे दोनों तरीको से काम करती है जैसे कोई फिल्म डायरेक्टर या कहानी लेखक दोनों ही काल्पनिकता का अच्छा उदाहरण बन सकते है. 

क्योकि इस प्रोफेशन में मौजूदा चीजो और किस्सों, पात्रो को एक कल्पना के जरिये मूर्त रूप देने की कोशिश की जाती है हालाकि ये फिर भी एक काल्पनिक घटना की तरह ही होती है. आप मूवीज और टीवी शोज या टीवी सीरीज तो देखते ही होंगे ये सब काल्पनिक घटनाओ का एक मूर्त रूप के लिए अच्छे उदाहरण सावित होते है.

- खयाल, इसे एक विचार की मान सकते है जो कि प्रत्येक इन्सान के दिमाग में रोज हजारो बार तरह - तरह के आते रहते है जिन पर आपका कोई कण्ट्रोल नही होता है हालाकि कुछ जरुरी और विचारो को अपनी मरजी से जगह दे सकते है. 

वैज्ञानिक तौर पर यह शावित भी हो चूका है कि daily 60 हजार से ज्यादा विचार हमारे दिमाग में आकर चले जाते है कुछ को आप कंट्रोल कर पाते है और कुछ का तो पता भी नही चलता कि वे कब आकर कब चले गए. इन्ही के बीच कुछ विचार ऐसे भी होंगे जो आप जान बुझकर अपने फायदे के लिए उस पर फोकस बनाये रहते है ताकि उसके द्वारा आस - पास की चीजो या अपनी लाइफ में परिवर्तन कर सके. 

इनके प्रभावों को जानिये -

- सारांश, यह केवल एक पुस्तकीय रूप से उपयोग में लिया जाने वाला शब्द है जिसका इस्तेमाल रोजमर्रा में प्रत्येक के द्वारा नही किया जाता है. इसका सकारात्मक और नकारात्मक इफ़ेक्ट इस बात पर निर्भर करेगा कि इसे किन चीजो के साथ रिलेट करके उपयोग में लाया जा रहा है यह सोसाइटी में दोनों प्रकार से प्रभाव डालेगा. 

- कल्पना, देखा जाए तो इसका उपयोग फ़िल्मकार के द्वारा किया जाता है जो काल्पनिक पात्रो को आपस में समावेश होता है यह कल्पना पूर्ण कहानी सकारात्मक और नकारात्मक इफ़ेक्ट तभी डालेगी जब वह उस उद्देश्य के लिए बनाई गयी हो. इसके अलावा एक नार्मल कहानी के द्वारा कोई प्रभाव नही देखे जाते है, इनका अच्छा और बूरा इफ़ेक्ट समाज, सोसाइटी की मानसिक हेल्थ को परिवर्तित कर सकता है.

इनके उपयोग -

- सारांश, बड़े विस्तार रूप को छोटे पूर्ण रूप में बताने हेतु इस शब्द को यूज़ में लाते है.
- कल्पना, दिमाग के द्वारा रची गयी घटना को दर्शाने के लिए इस वर्ड को उपयोग में लाया जाता है.
- खयाल, दिमाग में उठने वाले विचारो को व्यक्त करने हेतु यूज़ किया जाता है.

फ्रेंड्स मुझे आशा है आपके द्वारा पोस्ट Abstract Means in Hindi  को पढ़कर बहुत से बाते एबस्ट्रक्ट से सम्बंधित जानी होगी. यह जानकारी कैसी लगी, अपने प्रत्येक विचार और सुझाब नीचे कमेंट सेक्शन में अवश्य बताये. कुछ सवालों What is the Means of Abstract in Hindi को भी हमने इसी पोस्ट के माध्यम से बताने की कोशिश की है. अधिक वर्डो को जानने के लिए ऊपर दिए सर्च बॉक्स में अपना वर्ड डालकर जान सकते है.

Post a Comment

0 Comments